पशु दिवस का आयोजन का उद्देश्य दुनिया भर में जानवरों की स्थिति में सुधार लाना और उसे बेहतर बनाना

 


प्रतिवर्ष दुनिया भर में 4 अक्तूबर को ‘विश्व पशु दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य दुनिया भर में जानवरों की स्थिति में सुधार लाना और उसे बेहतर बनाना है। पशु कल्याण आंदोलन को एकजुट करने के लिये लोगों को जागरूक करना भी इस दिवस का एक लक्ष्य है। यह दिवस पृथ्वी को जानवरों के लिये एक बेहतर स्थान बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है। विश्व पशु दिवस मनाने की शुरुआत स्त्री रोग विशेषज्ञ ‘हेनरिक ज़िमरमन’ (Heinrich Zimmermann) ने की थी। 


उन्होंने 1925 को Berlin, Germany के स्पोर्ट्स पैलेस में पहला विश्व पशु दिवस आयोजित किया था। ध्यातव्य है कि देश में पशु संरक्षण को बढ़ावा देने और पशुओं के प्रति क्रूरता को समाप्त करने हेतु ‘पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960’ को लागू किया गया है। इस अधिनियम का लक्ष्य ‘अनावश्यक सज़ा या जानवरों के उत्पीड़न की प्रवृत्ति’ को रोकना है। अधिनियम में क्रूरता और जानवरों का उत्पीड़न करने पर सज़ा का प्रावधान भी है। साथ ही यह अधिनियम जानवरों और जानवरों के विभिन्न प्रकारों को परिभाषित करता है। इस वर्ष विश्व पशु दिवस की थीम का विषय "एक साझा ग्रह" (A Shared Planet) है।


पशुओं के महत्व को हम इस प्रकार समझ सकते हैं कि 1952 में भारत से विलुप्त घोषित चीतों को कुछ दिन पहले  नामीबिया से लाया गया और यह चीता भारत में खुले जंगल और घास के मैदान के पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली में मदद करेगा। यह जैव विविधता के संरक्षण में और जल सुरक्षा, कार्बन पृथक्करण और मिट्टी की नमी संरक्षण जैसी पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे बड़े पैमाने पर समाज को लाभ होगा।


विश्व पशु दिवस क्या है? (World Animal Day)


विश्व पशु दिवस एक वार्षिक आयोजन है जो 4 अक्टूबर को होता है, यह दिन दुनिया भर में जानवरों के कल्याण (Animal Welfare) के लिए जागरूकता बढ़ाने को लेकर समर्पित है। यह उस स्पेशल बॉन्ड को भी सेलिब्रेट करने का दिन है जो हम अपने पालतू साथियों के साथ साझा करते हैं। World Animal Day में शामिल होने के कई तरीके हैं, एक तरीका है किसी पशु कल्याण संगठन को दान देना या वालंटियर करना। दूसरा तरीका यह है कि आप लोगों में पशुओं के प्रति प्रेम भावना को जगा सकें और उन बेजुबान साथियों की जुबान बन सके। 


विश्व पशु दिवस का इतिहास (World Animal Day History)


World Animal Day पहली बार  24 मार्च 1925 में Germany के Berlin में लेखक और कार्यकर्ता Heinrich Zimmermann द्वारा आयोजित किया गया था। 1931 में Zimmerman ने Italy के florence में अंतर्राष्ट्रीय पशु संरक्षण कांग्रेस में इस दिन को वैश्विक रूप से मान्यता दिलवाई थी। इन वर्षों में विश्व पशु दिवस एक वैश्विक कार्यक्रम के रूप में विकसित हो गया है, जिसे सभी उम्र के लोगों द्वारा मनाया जाता है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए हर साल दुनिया भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह दिन लोगों को साथ आने और पशु कल्याण के लिए अपना समर्थन दिखाने का अवसर प्रदान करता है। 


निष्कर्ष


World Animal Day मनाने के कई कारण हैं, एक कारण दुनिया भर में जानवरों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। कई जानवर विलुप्त हो रहे हैं या दुर्व्यवहार और उपेक्षा से पीड़ित हैं। World Animal Day एक ऐसा दिन है जब हम सभी इन जानवरों के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए एक साथ आ सकते हैं। World Animal Day मनाने का एक अन्य कारण सभी जानवरों के प्रति सम्मान और करुणा को बढ़ावा देना है। हमें सभी जानवरों के साथ दया और देखभाल का व्यवहार करना चाहिए, चाहे वे हमारे पालतू जानवर हों, खेत के जानवर हों या जंगली जानवर हों। सभी जानवर सम्मान के साथ व्यवहार करने के पात्र हैं।

Previous Post
Next Post

0 comments: